छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : स्व. राजीव गांधी सद्भावना के प्रतीक थे : धनेश पाटिला

० कम्म्युटर एवं संचार क्रांति के जनक के रूप में राजीव जी को हमेशा याद किये जायेंगे : मुदलियार
० छग युवा आयोग एवं राजीव फैंस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में राजीव गांधी जयंती पर कई कार्यक्रम का किया गया आयोजन

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग एवं राजीव फैन्स क्लब के संयुक्त तत्वावधान में प्रतिवषानुसार अपने 38वें वर्ष में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न राजीव गांधी की 78वीं जयंती सामूहिक देशभक्ति गायन एवं सामूहिक देशभक्ति नृत्य प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम हॉल किया गया। इसी तरह 20 अगस्त को प्रातः सद्भावना दौड़ का आयोजन स्थानीय म्युनिस्पल स्कूल मैदान से किया गया, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए पुनः म्युनिस्पल स्कूल मैदान में समाप्त हुई। छग राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष जितेन्द्र मुदलियार द्वारा देश की एकता और अखंडता की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर अंतव्यवसायी वित्त विकास निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला, महापौर हेमा देशमुख, गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष मन्ना यादव, निगम अध्यक्ष हरिनारायण धकेता, वरिष्ठ कांग्रेस नेता कुतबुद्दीन सोलंकी, डा. आफताब आलम, रूपेश दुबे, राकेश जोशी, रमेश डाकलिया, अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य हफीज खान, अशोक फड़णवीस, रूबी गरचा, राजीव फैंस क्लब के अध्यक्ष नितिन बतरा, अमित कुशवाहा, गोपीचंद गायकवाड़, झमन देवांगन, मामराज अग्रवाल, एजाजुर रहमान, समीर दिर्वेदी, रोहित चंद्राकर, वीरू चौहान कदीर कुरैशी, चिंटू शर्मा, लक्ष्मण साहू, वीरेंद्र चंद्राकर, सीताराम श्रीवास, दिल्लू साहू, गौतम निषाद, ताराचंद साहू, रोहित चंद्राकर, पुना निषाद, तेनसिंग साहू, राहुल साहू, लोकेश पटेल, अतुल लहरे, लिखन साहू, चुम्मन निषाद, केशव हिरवानी, भूषण निषाद, मुक्कू वैष्णव, तुकज साहू, शेख आशिफ, अमित चंद्रवंशी, कुलदीप कुंजेकर, ओम सिन्हा, फिरोज आंसारी, प्रदीप राठौर, इशाक खान, राकेश जोशी, रूपेश दुबे, सचिन तुरहाटे, शिव अग्रवाल, नथमल कोटरिया, बबलू कसार, हेमू सोनी, प्रतिभा बंजारे सहित बड़ी संख्या में कांगे्रस के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।
क्लब के संयोजक इकरामुद्दीन सोलंकी ने बताया कि विगत 38 वर्षों से राजीव फैन्स क्लब द्वारा बच्चों को प्रोत्साहित करने एवं देशभक्ति का जज्बा पैदा करने यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, जिसमें इस वर्ष विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने अपना रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। समापन समारोह की मुख्य अतिथि कलेक्टर डोमन सिंह, अध्यक्षता जिला पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर, निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी  के करकमलों द्वारा पुरस्कार वितरण किया गया।


इस अवसर पर अंतव्यवसायी वित्त विकास निगम के अध्यक्ष धनेश पाटिला ने कहा कि राजीव गांधी हमारे देश के महानायक प्रधानमंत्री के रूप में पूरे विश्व को बता दिया कि विदेश एक कम्प्युटर लाकर भारत में कम्प्युटर बनाना बता दिया। जन संचार के मसीहा स्व. राजीव गांधी भारत के कोने में बसे हुए व्यक्तियों के सुख दुख को जानने की कोशिश करते हुए देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्व. राजीव गांधी हमेशा तत्परता से अपना कार्यकाल पूरा किया। आज उन्हीं की बदौलत हिंदुस्तान दुनिया में सिरमौर बना।
इस अवसर कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि स्व. राजीव गांधी की जयंती पर पूरे देश और हमारे प्रदेश में सद्भावना के प्रतीक के रूप में मनाई जा रही है। सद्भावना से ही देश की एकता और अखंडता के माध्यम से देश की तरक्की एवं खुशहाली आएगी। राजीव जी हमेशा सद्भावना के प्रतीक के रूप में याद किये जाते रहेंगे। अपने पंचवर्षीय कार्यकाल में राजीव जी ने सूचना और प्रौद्योगिक के क्षेत्र में काम किया, उसे देश भूला नहीं सकता। हम राजीव गांधी के सपनों को साकार करने उनके बताये मार्ग पर चलते हुए समाज की भलाई के लिए कार्य करते रहेंगे।
इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल ठाकुर ने कहा कि स्व. राजीव गांधी सद्भावना के प्रतीक थे, उन्होंने प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए भारत सिरमौर बनाया। पूरे विश्व में भारत को और दूसरे देशों के समकक्ष ला खड़ा किया। उन्होंने आह्वान किया कि आओ हम सब मिलकर स्व. राजीव गांधी के द्वारा बताये गये मार्गदर्शन में चलकर देश की एकता और अखंडता के लिए कार्य करते रहेंगे। विशेष अतिथि के रूप में निगम आयुक्त डा. चतुर्वेदी ने कहा कि बच्चों के दिलों में देश भक्ति का प्रतीक जगाने वाला कार्यक्रम है, जिससे बच्चों को देशभक्ति के इस कार्यक्रम में जिस तरह से इन्होंने अपने प्रस्तुति दी वह काबिले तारीफ थी।
इस अवसर पर छग राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष जितेन्द्र मुदलियार ने कहा कि राजीव जी अपने प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत की राजनीति को एक नई दिशा दी। उन्होंने पुराने ढर्रे की राजनीति को छोड़ते हुए दिल्ली से बाहर निकलकर गांवों में जाना शुरू किया और इस दिश की नब्ज को टटोलने का काम किया। उन्हेांने देखा कि अभी काम करने की और आवश्यकता है, उन्होंने टेक्नोलॉजी के रूप में संचार क्रांति के माध्यम से संचार की बड़ी सुमानी लेकर भारत में आयी। कम्म्युटर एवं संचार क्रांति के जनक के रूप में राजीव जी को हमेशा याद किये जायेंगे। देश के सामने क्रांतिकारी परिवर्तन करके दिखा दिया कि हर एक सोच में अच्छा शक्ति होनी चाहिए। राजीव जी एक ऐसे प्रधानमंत्री थे जो जनता से सीधे जुड़े हुए थे। एक ऐसे नेता के रूप में विख्यात थे जिनकी पहंुच देश के आम आदमी के हृदय तक थी।  
धनेश पटिला ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत हुए आयोजन में नृत्य प्रतियोगिता में प्रथम नीरज पब्लिक स्कूल, द्वितीय एमजेएम स्कूल, तृतीय वाईडनर स्कूल, युगांतर पब्लिक स्कूल ने प्राप्त किया। वहीं देशभक्ति गीत प्रतियोगिता में प्रथम अजीज पब्लिक स्कूल, द्वितीय गायत्री स्कूल, तृतीय वाईडनर एवं नीरज पब्लिक स्कूल को दिया गया।
कार्यक्रम का संचालन ललित ठक्कर एवं आभार प्रदर्शन राजीव फैंस क्लब के अध्यक्ष नितिन बतरा ने किया।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button