छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिलारायपुर जिला

राजनांदगांव के नया सबेरा ड्राइविंग स्कूल सहित प्रदेश के 6 लाइसेंस निलंबित

रायपुर। परिवहन विभाग ने शहरों-गांवों में संचालित ड्राइविंग स्कूलों की जांच शुरू की है। विभाग ने गलती पाए जाने पर 6 ड्राइविंग स्कूलाें को निलंबित कर दिया है। इनमें राजधानी रायपुर के ही दो ड्राइविंग स्कूल शामिल हैं। विभाग की ओर से बताया गया, इन स्कूलों में एक अवैध ढंग से संचालित था, जबकि अन्य कुशल प्रशिक्षण के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं कर रहे थे।

अधिकारियों ने बताया, रायपुर जिले में नेशनल ड्राइविंग स्कूल की जांच में सामने आया कि पंजीयन में जो पता दर्ज कराया था, उससे अलग जगह पर उसका संचालन हो रहा था। स्कूल को नोटिस जारी किया गया था। रायपुर में ही इंडियन मोटर ड्राइविंग स्कूल का संचालन ही अवैध ढंग से हो रहा था। विभाग ने स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी किया था।

बिलासपुर के तेज सिंह मोटर ड्राइविंग स्कूल, राजनांदगांव के नया सबेरा ड्राइविंग स्कूल, अंबिकापुर के डी.के.एफ. मोटर ड्राइविंग स्कूल और कोरबा के बाबा मोटर्स ड्राइविंग स्कूल की जांच में भी खामियां पाई गई। उसके बाद इन संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए परिवहन विभाग ने उन्हें निलंबित कर दिया। अधिकारियों का कहना है कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। प्रशिक्षण के कुशल संचालन संबंधी प्रक्रिया का पालन नहीं करने वाले ड्राइविंग स्कूलों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने आम लोगों से भी मदद मांगी है। उनका कहना है, आम लोग भी अपने क्षेत्र अंतर्गत ऐसे किसी भी ड्राइविंग स्कूल अथवा सेंटर के बारे में परिवहन मुख्यालय और संबंधित क्षेत्रीय परिवहन अथवा जिला परिवहन कार्यालय को सूचित कर सकते हैं।

इन ड्राइविंग स्कूलों पर कार्रवाई
रायपुर के नेशनल ड्राइविंग स्कूल, इंडियन मोटर ड्राइविंग स्कूल
बिलासपुर का तेज सिंह मोटर ड्राइविंग स्कूल
राजनांदगांव का नया सबेरा ड्राइविंग स्कूल
अंबिकापुर का डीकेएफ मोटर ड्राइविंग स्कूल
कोरबा का बाबा मोटर्स ड्राइविंग स्कूल

सडक़ पर फिटनेस और स्पीड गवर्नर की जांच, 70 हजार जुर्माना
सडक़ों पर कंडम बसे और रफ्तार का कहर बरपाने वाले करीब 50 यात्री बसों के खिलाफ कार्रवाई की गई। साथ ही उनसे 70300 का जुर्माना लगाया गया। रायपुर जिले में आरटीओ शैलाभ साहू के नेतृत्व में तेलीबांधा और सरोना में अभियान चलाया गया। इस दौरान 15 वाहनों से 16600 रुपए वसूल किया गया। वहीं बिना फिटनेस और स्पीड गवर्नर एक यात्री बस का परमिट निरस्त कर दिया गया है। परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने बताया कि परिवहन विभाग द्वारा बिना फिटनेस, स्पीड गवर्नर और क्षमता से अधिक यात्री बिठाने वाले यात्री बसों के खिलाफ अभियान आगे भी जारी रहेगा और प्रशिक्षण के कुशल संचालन संबंधी प्रक्रिया का पालन नहीं करने वाले ड्राइविंग स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button