छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

राजनांदगांव : मनरेगा के मजदूरों के साथ विधायक छन्‍नी साहू ने खोदी मिट्टी, अभिवादन करने सीढि़यों पर चढ़ गईं

0 हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा में खुज्‍जी विधायक का सादगी भरा सफर जारी

0 किसानों को कर्ज तले दबकर आत्‍महत्‍या न जेल जाने की मजबूरी, कांग्रेस सरकार के न्‍याय से मिली खुशहाली – विधायक छन्‍नी साहू

राजनांदगांव।  

कांग्रेस की हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा के दौरान खुज्‍जी विधायक श्रीमती छन्‍नी चंदू साहू ग्रामीणों से अपने अनूठे अंदाज में ही मुलाकात कर रही हैं। शुक्रवार को यात्रा के दौरान ऐसे कई मौके आए जब अपने कामों में व्‍यस्‍त लोगों के बीच पहुंचकर उन्‍होंने मुलाकात की और उनका हाल-चाल पूछा। उन्‍होंने कहा कि – मेरे लिए यह स्थितियां सामान्‍य है। मैं खुद किसान के घर की बेटी-बहू हूं। मैंने भी ये सब काम किए हैं और अब भी करती हूं। इतना कहते हुए ही वे ग्राम गोटाटोला( उ) में कच्‍चे मकान की छत के खप्‍पर बदल रहे ग्रामीणों से बात करने सीढ़ी से ऊपर चढ़ गईं।

खुज्‍जी विधानसभा में हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा को लेकर उत्‍साह का माहौल है। कांग्रेस संगठन के पदाधिकारी-काय्रकर्ताओं के साथ विधायक छन्‍नी साहू खुद भी यात्रा से जुड़कर अंतिम व्‍यक्ति तक पहुंचने परिश्रम कर रहीं हैं। यात्रा रोजाना से 10 से 15 किमी की यात्रा तय कर रही है। जगह-जगह यात्रा का स्‍वागत किया जा रहा है। रबि फसलों की तैयारियों में लगे किसान, कामों में लगे मजदूरों तक यात्री पहुंच रहे हैं और उनके कामों में शामिल भी हो रहे हैं।

विधायक छन्‍नी चंदू साहू ग्राम उमरवाही पहुंची तो यहां उन्‍होंने मनरेगा के तहत तालाब गहरीकरण का कार्य कर रहे मजदूरों के साथ खुद भी जुटकर मिट्टी खोदी। उन्‍होंने कहा कि – हाथ से हाथ जोड़ो का उद्देश्‍य यही है.. मिलजुलकर काम करें। एक दूसरे के साथ ही हम तेजी से आगे बढ़ सकते हैं.. बड़े काम कर सकते हैं। उन्‍होंने यहां ग्रामीणों से चर्चा की और यात्रा के संबंध में उन्‍हें जानकारी दी।

ग्रामीणों के बीच पहुंचने पर यात्रा में शामिल विधायक छन्‍नी साहू उनसे क्षेत्र में हुए कार्यों, सरकार की योजनाओं, मांग और जरुरतों पर बात कर रहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि – कांग्रेस की सत्‍ता हमेशा जमीन से जुड़ी रही है। लोगों की तकलीफों को कांग्रेस ने महसूस किया… और उसे दूर करने की जो कोशिश की गई वो इतिहास है और आज भी जहां कांग्रेस की सरकारें हैं वहां यह विचारधारा पोषित हो रही है।

उन्‍होंने कहा कि – राहुल गांधी ने कन्‍याकुमारी से कश्‍मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की। यह देश की अब तक की सबसे बड़ी पदयात्रा थी। यात्रा का उद्देश्‍य था सभी धर्म, भाषा के लोगों को साथ जोड़ना, नफरत खत्‍म करना, सत्‍ता का डर खत्‍म करना। श्रीमती साहू ने कहा कि – वक्‍त बदल चुका है। केंद्र में बैठी मोदी सरकार महंगाई, बेरोजगारी और गर्त में जाती अर्थव्‍यवस्‍था के लिए कुछ नहीं कर पा रही है। ऐसी सरकार को बदलने की जरुरत है।

विधायक छन्‍नी साहू ने कहा कि – महज चार सालों के कार्यकाल में छत्‍तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने राज्‍य में सुराज स्‍थापित कर दिया है। किसान अब अपने हक के लिए लड़ते हुए जेल जाने मजबूर नहीं है। कर्ज तले दबकर आत्‍महत्‍या जैसा कदम उठाने के लिए मजबूर नहीं है। न्‍याय योजना से प्रदेश के किसानों को संजीवनी मिली है। हाफ बिजली बिल से परिवारों को राहत मिली है। पारंपरिक व्‍यवसायों और उत्‍पादों को बढ़ावा देकर सरकार ने आजिविका के साधन उपलब्‍ध करवाए हैं। युवाओं को प्रोत्‍साहित करने के लिए राजीव युवा मितान क्‍लब का गठन किया गया है। विकास कार्य हो रहे हैं। शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में सरकार ने उल्‍लेखनीय कार्य किए हैं। ऐसे हर काम जो 15 सालों में भाजपा नहीं कर सकी कांग्रेस ने महज 4 वर्षों में किए हैं।

यात्रा में शामिल जिला पंचायत सदस्‍य कांति भंडारी ने कहा कि – मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने सभी वर्गों के हितों को साधा है। इसी तरह विधायक छन्‍नी साहू ने लोगों के बीच सहज उपलब्‍धता और क्षेत्रीय समस्‍याओं के निराकरण के लिए अथक परिश्रम किया है। मांगों और जरुरत के अनुरुप विकास कार्य करवाए गए हैं। क्षेत्र के लोगा का उन्‍हें स्‍नेह मिल रहा है। हाथ से हाथ जोड़कर हमें इस सरकार और हमारी विधायक को और मजबूती देनी है।

कुमर्दा ब्‍लॉक कांग्रेस अध्‍यक्ष अब्‍दुल खान ने कहा कि – विधायक श्रीमती छन्‍नी चंदू साहू और संगठन ने मिलकर खुज्‍जी विधानसभा क्षेत्र के विकास और समस्‍याओं के निराकरण के लिए काफी काम किया है। पुल-पुलिया, सड़क, धान खरीदी केंद्र, स्‍कूल भवन, एंबुलेंस जैसी सुविधाएं भी इस कार्यकाल में हमें मिली हैं। प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है और हर ओर खुशहाली है।

यात्रा में जिला पंचायत सदस्य कांति भंडारी, कुमर्दा ब्लॉक अध्यक्ष अब्दुल खान,जनपद सदस्य देव पन्द्रों, जनपद सदस्य ओमप्रकाश पड़ोति, प्रताप धावड़े, हीरालाल भंडारी, गौतम चुरेन्द्र, रामसाय, भागीरथी राणा, विक्रम राठौर, रघु राणा ,उमरवाही सरपंच गौरी बेगम, महेंद्र कवर्ण, अशोक अमरिया, लक्ष्मी सांखला, ठाकुर राम, आला कटिया ,नेपाल कारते, डेबिट कारते, राकेश बारले, भविभूति साहू ,रामदास मलिया, नंदू राम कोसमा ,महेंद्र साहू, ढाल सिंह, जोहन पटेल, गज्जू यादव, सुग्रीव ,बंसीलाल, कमलेश सलामे, श्रवण पटेल, राजेंद्र ,वरिष्ठ कांग्रेसी उमराव चंद्रवंशी, चरण यादव, शंकर सिन्हा, प्रीतम सिंह ,देव प्रसाद निषाद, आत्माराम तुमरेकी सहित संगठन के पदाधिकारी – कार्यकर्ता व ग्रामीण शामिल हुए।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button