छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

जिंदगी के लिए वैक्सीन की डोज जरूरी

राजनांदगांव। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी है। अभी तक जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा लिया है, उनकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ गई है। वहीं कोरोना भी उनसे दूर है। जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए शनिवार से वैक्सीनेशन नए सिरे से शुरू किया गया।

यानी अब जिंदगी का टीका लगाने के लिए अंत्योदय राशन कार्ड लेकर आने की जरूरत नहीं है। अंत्योदय के साथ बीपीएल और एपीएल परिवार के 18 प्लस वालों को भी अब कोरोना का टीका लगना शुरू हो गया है।

इसकी शुरुआत होते ही शनिवार को एपीएल परिवार वाले केंद्रों में टीका लगवाने लोगों की भीड़ उमड़ गई। जिले में कुल 23 बूथ हैं, जहां 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीका लग रहा है।

पहले दिन जिले में 1250 लोगों को जिंदगी का टीका लगा, जिसमें सबसे ज्यादा 874 एपीएल परिवार के सदस्यों ने कोरोना का टीका लगवाकर खुद को संक्रमण से सुरक्षित कर लिया है।

अब पहचान पत्र की जरूरत नहीं

कोरोना का टीका लगाने के लिए अंत्योदय परिवार के लोगों को राशन कार्ड व अन्य पहचान पत्र लेकर आना पड़ रहा था। लेकिन अब नए आदेश के बाद लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए किसी भी तरह के पहचान पत्र दिखाने या साथ लाने की जरूरत नहीं है।

बिना राशन कार्ड, आधार कार्ड व अन्य पहचान पत्र के भी 18 से 44 आयु के लोग वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर कोरोना का टीका लगवा सकेंगे।

एपीएल परिवार के लोगों की उमड़ी भीड़

जिले में शनिवार को सबके लिए वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद सेंटरों में एपीएल परिवार के लोगों में उत्साह देखने को मिला। वैक्सीनेशन सेंटरों में एपीएल परिवार के सदस्यों की भीड़ उमड़ गई थी। शहर में पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी स्कूल में बाहर तक लोगों की कतार लगी थी।

एपीएल परिवार के सदस्यों को बख्शी स्कूल के साथ पेंड्री मेडिकल कालेज में वैक्सीन लग रहा है। मेडिकल कालेज में दोपहर डेढ़ बजे तक करीब 150 लोगों को वैक्सीन लगा। इसके बाद यहां रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया, जिसके कारण बख्शी स्कूल में भीड़ उमड़ गई थी।

जिले में 1250 लोगों को लगा टीका

कोरोना की वैक्सीन जिले में अभी तक तीन लाख 16 हजार लोगों को लग चुका है। शनिवार को 18 से 44 वर्ष के 1250 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें अंत्योदय परिवार से 33, बीपीएल परिवार से 343 और एपीएल परिवार से 874 युवाओं ने जिंदगी को सुरक्षित करने टीका लगवाया।

ज्ञात हो कि केवल अंत्योदय परिवार के सदस्यों को ही वैक्सीन लगने के कारण टीकाकरण का विरोध शुरू हो गया था, जिसके कारण दो दिनों तक वैक्सीनेशन बंद भी था। जिले में अभी तक 18 प्लस वाले 2378 लोगों को टीका लग चुका है। जिले में पहली खेप में साढ़े नौ हजार वैक्सीन की डोज आई है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा. बीएल कुमरे ने बताया कि 18 प्लस वालों में हर वर्ग को टीका लगने की शुरुआत होने से वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ गई है। वैक्सीन के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। जल्द ही नई खेप मंगाई जाएगी।

जानिये कहां-कहां लग रहा कोरोना का टीका

जिले के सभी ब्लाक मुख्यालयों में सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा राजनांदगांव शहर के पांच स्थानों में वैक्सीनेशन का अभियान नए रूप में शुरू हो गया है। शहर में अंत्योदय परिवार के 18 प्लस वाले लोगों को बसंतपुर स्थित मेडिकल अस्पताल में टीका लग रहा है।

वहीं जमात पारा स्थित पुत्री शाला और शंकरपुर हाइस्कूल में बीपीएल परिवार के 18 से 44 उम्र के लोगों को वैक्सीन लग रहा है। इसके अलावा एपीएल परिवार के सदस्यों को गौरव पथ स्थित पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी स्कूल और पेंड्री स्थित मेडिकल कालेज में जिंदगी का टीका लगाया जा रहा है।

advertisement
advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button