छत्तीसगढ़राजनांदगांव जिला

कोरोना से जंग : टीकाकरण में महिलाएं आगे

राजनांदगांव। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जिले में चल रहा टीकाकरण अभियान उत्साह के साथ जारी है। अभियान में महिलाओं का उत्साह पुरुषा से कहीं ज्यादा अधिक है। जिले में अभी तक कोरोना संक्रमण से जंग लड़ने के लिए कुल सात लाख लोगों ने कोरोना का टीका लगवा लिया है, जबकि करीब 12 लाख लोगों को जिले में वैक्सीन लगना है। यानी जिले में 50 फीसद से अधिक लोगों ने वैक्सीन लगवाकर खुद के साथ समाज को भी संक्रमण से सुरक्षित कर लिया है। अभियान जारी ही है। हालांकि पिछले डेढ़-दो माह से कई गांवों में वैक्सीन का संकट भी गहराने लगा है। जिसके बाद भी वैक्सीनेशन के उत्साह में कमी नही आयी है।

जिले को कोरोना संक्रमण से मुक्त करने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम व्यापक स्तर पर टीकाकरण का अभियान चला रही है। इसमें महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में ज्यादा टीकाकरण में भाग लिया है। टीकाकारण में महिलाओं की जागरूकता की वजह से विशेष सहभागिता रही। जिले में अभी तक करीब सात लाख लोगों को टीका लग चुका है। जिसमें तीन लाख 60 हजार 859 महिलाओं ने टीका लगवाया है। वहीं तीन लाख 37 हजार 388 पुरुषों ने टीकाकारण कराया है।

60 फीसद लोग सुरक्षित बताया गया कि टीकाकरण अभियान से जुड़कर करीब 60 फीसद लोग वैक्सीन लगवाकर खुद को सुरक्षित कर चुके हैं। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम टीकाकरण के लिए प्रयास कर रही है। कलेक्टर ने लोगों से अपील की है कि टीका लगवाने के बाद भी कोविड-19 एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करें। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए मास्क लगाने को अपनी आदत में शामिल करें। कोरोना को हराने के लिए सुरक्षित टीका, सुरक्षित परिवार अभियान के तहत सोमवार टीकावार के अंतर्गत जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकारण कार्य जारी है। दूरस्थ क्षेत्रों में भी ग्रामीणों ने बड़ी संख्या में टीकाकारण कराया है। कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए टीकाकारण कराना बहुत जरूरी है। कोरोना के सभी प्रकार के वेरियेंट के लिए टीका से सुरक्षा मिलेगी।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button