क्राइमदेश

छुट्टी पर गए सीआरपीएफ के कोबरा कमांडो की गोली मारकर हत्या, आयकर कर्मी भी हुआ हिंसा का शिकार

मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में शुक्रवार को छुट्टी पर गए सीआरपीएफ के कोबरा कमांडो की हथियारबंद हमलावरों ने उनके गांव में गोली मारकर हत्या कर दी। वहीं मणिपुर में जारी हिंसा के दौरान इंफाल में तैनात आयकर विभाग के एक अधिकारी की हत्या कर दी गई।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 204वीं कोबरा बटालियन की डेल्टा कंपनी के कांस्टेबल चोंखोलेन हाओकिप की दोपहर करीब दो से तीन बजे मौत हो गई। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि किन परिस्थितियों में कबांडो को मारा गया, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन यह समझा जाता है कि कुछ हमलावर पुलिस जैसी वर्दी में उसके गांव में घुसे और उसकी हत्या कर दी।
आयकर कर्मी हिंसा का शिकारभारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) एसोसिएशन ने शुक्रवार को कहा कि जातीय हिंसा में इंफाल में तैनात आयकर विभाग के सहायक कर अधिकारी लेमिनथांग हाओकिप को उनके सरकारी आवास से बाहर खींचकर मार दिया गया। एसोसिएशन ने हाओकिप के फोटो के साथ एक ट्वीट कर जातीय हिंसा की कड़ी निंदा की और आयकर अधिकारी के परिजनों के प्रति सांत्वना व्यक्त की है। ट्वीट में कहा गया है कि इस मुश्किल घड़ी में हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। 36 शवों को अस्पताल लाया गयाविभिन्न सूत्रों ने बताया कि सामुदायिक हिंसा में कई लोगों की मौत हुई है और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। हालांकि, पुलिस ने मृतकों की संख्या नहीं बताई है। इंफाल पश्चिम जिले के मोरगू में स्थित क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के सूत्रों ने शुक्रवार की रात बताया कि 36 शवों को यहां लाया गया है, जिन्हें जातीय हिंसा का शिकार बताया गया है। इन शवों को इंफाल पूर्वी और पश्चिमी, चुराचांदपुर और बिशेनपुर जिलों से लाया गया है। गोली लगने से घायल कई लोगों का रिम्स और जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में इलाज चल रहा है।
13 हजार नागरिकों को सुरक्षित निकालासेना ने हिंसाग्रस्त क्षेत्रों से 13 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला है। इन्हें अस्थायी तौैर पर बनाए गए शिविरों में रखा गया है। कुछ लोगों को सेना के विभिन्न कैंपों में भी रखा है। सेना ने लोगों से शांति बनाए रखने और सभी समुदायों से हिंसा का रास्ता छोड़ने की अपील की है।

कानून का सभी को पालन करना चाहिएइंफाल के एडिशनल एसपी एम अमित सिंह ने कहा कि पुलिस की एक टीम ने मणिपुर के विभिन्न इलाकों से सुरक्षा बलों से छीने गए हथियार और गोला-बारूद बरामद किए हैं। जिस किसी के पास हथियार और गोला-बारूद का ज्ञान या कब्जा है, वह निकटतम पुलिस स्टेशन से संपर्क करे और इसे जमा करे। जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर दिए गए कानून का सभी को पालन करना चाहिए।

दिल्ली-रांची से भेजे गए वरिष्ठ अफसरसूत्रों ने बताया कि केंद्र की तरफ से शुक्रवार को मणिपुर के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 20 कंपनियां भेजी गई हैं। इसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा सीआरपीएफ के डीआईजी रैंक के पांच और एसएसपी और एसपी रैंक के सात अधिकारियों को भी सुरक्षा बलों की तैनाती में सहयोग करने के लिए तैनात किया गय है। इनमें से कुछ अधिकारी दिल्ली और रांची से भी भेजे गए हैं।

सीआरपीएफ ने राज्य में छुट्टी पर गए मणिपुर मूल के कर्मियों से नजदीकी बेस पर रिपोर्ट करने को कहा हैसीआरपीएफ ने जारी मुठभेड़ में कोबरा कमांडो के मारे जाने के मद्देनजर मणिपुर के रहने वाले और अपने गृह राज्य में छुट्टी पर गए अपने कर्मियों को परिवार के सदस्यों के साथ अपने नजदीकी सुरक्षा अड्डे पर तत्काल रिपोर्ट करने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कोबरा के कमांडो, जो छुट्टी पर थे, उनकी शुक्रवार दोपहर मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में उनके गांव में सशस्त्र हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी। दिल्ली में 3.25 लाख कर्मियों वाले मजबूत बल के मुख्यालय ने अपने सभी फील्ड कमांडरों को मणिपुर से आने वाले अपने ऑफ-ड्यूटी कर्मियों से तुरंत संपर्क करने और उन्हें संदेश देने के लिए कहा।

हिंसा में योगदान देने वालों को बख्शा नहीं जाएगामणिपुर के डीजीपी पी डोंगल ने कहा कि सुरक्षा बलों की वजह से, स्थिति में सुधार हुआ है और हमें सख्त आदेश मिले हैं कि हिंसा में योगदान देने वालों को बख्शा नहीं जाना चाहिए और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

advertisement
advertisement
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button